18 Aug 2020

रामायण से प्रेरित थी सलमान खान की 21 साल पहले आई ये सुपरहिट फिल्म



पिछले 36 सालों से भारत के महा ग्रन्थ रामायण की कहानी टीवी सीरियल के रूप में पूरे परिवार संग देखी और सुनी जाती रही है. पिछले कई सालों में रामायण पर ढेरों सीरियल्स बने जो आज भी देखे जाते हैं. लेकिन रामायण का एक मॉडर्न अवतार भी इसी दशक में बना था और वो भी एक फिल्म के रूप में. ये फिल्म कौन सी थी. फिल्म का नाम आपको जरूर चकित कर सकता है.

ये फिल्म थी साल 1999 में रिलीज़ हुईं फिल्म 'हम साथ साथ हैं' जो दरअसल रामायण से प्रेरित मॉडर्न कहानी थी. इस फिल्म में राम बने थे मोहनीश बहल, लक्ष्मण बने थे सलमान खान और भरत बने थे सैफ अली खान.

इस फिल्म में सीता के किरदार में थी अभिनेत्री तब्बू और संग उर्मिला के किरदार में थी सोनाली बेंद्रे. वही पर करिश्मा कपूर का किरदार रामायण की मांडवी पर आधारित था. फिल्म की मूल कहानी रामायण से ही प्रेरित थी बस उसमे आज के ज़माने के हिसाब से फेर बदल किया गया था.

आलोक नाथ ने राजा दशरथ से प्रेरित किरदार निभाया था और रीमा लागू बनी थी कैकेयी. फिल्म में तीन मन्थरा थी और वो थी कल्पना अय्यर , जयश्री टी और कुनिका. इस फिल्म को बनाया था पारिवारिक फिल्मों को बनाने वाले राजश्री प्रोडक्शंस ने और निर्देशित किया था सूरज बड़जात्या ने.

यूं तो ये रामायण थी पर इसमें कोई रावण नहीं था. राजश्री ने अपनी परंपरा को रखते हुए बिना रावण के कहानी को एक पारिवारिक मोड़ दिया था . सोचिये राम के वनवास के बाद कैकयी को पश्चाताप और सारा परिवार फिर एक साथ हो जाए. ये इस फिल्म की कहानी थी .

हम साथ साथ है सिनेमाई परदे की कहानी थी ...

राम किशन यानी आलोक नाथ और उनके तीन बेटों और एक बेटी की. उनकी पत्नी ममता बनी थी रीमा लागू . बड़ा बेटा विवेक यानी मोहनीश बहल ममता का सौतेला बेटा होता है. कैसे अपनी सहेलियों के बहकावे में आके ममता विवेक को शहर से गांव वनवास पर भेज देती है .

फिर कैसे बाकी दोनों बेटे यानी सैफ और सलमान लक्ष्मण और भरत बनकर माँ को उसकी गलती का एहसास दिलाते हैं. इसी बीच भाइयों की लव स्टोरी और शादी ब्याह भी होती है. अंत में सब परिवार एक हो जाते हैं और आल इस वेल हो जाता है. फिल्म के गाने काफी हिट थे जिसका संगीत था राम लक्ष्मण का. जी हाँ राजश्री प्रोडक्शन्स की कई फिल्मो के म्यूजिक डायरेक्टर्स के नाम में भी रामायण थी.

ये फिल्म सूरज बड़जात्या की पिछली फिल्म 'हम आपके हैं कौन' जैसा इतिहास तो नहीं लिख पाई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर काफी चली. इसी फिल्म ने इसके बाद सभी हिंदी सीरियल्स की पटकथा भी लिख दी. क्योंकि इसके बाद बने आजतक के सारे ही सीरियल्स कहीं ना कहीं हम साथ साथ हैं जैसे फैमिली ड्रामा ही होते हैं.

वैसे ये फिल्म सलमान खान के लिए बड़ी मुश्किल भरी रही क्यूंकि इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान ही वो राजस्थान में काले हिरन के गैर कानूनी शिकार के मामले में ऐसे फंसे कि लंबे समय तक विवादों में फंसे रहे हैं.

Source - Aaj Tak 

Followers