22 Sept 2019

अरुणा ईरानी ने इस शादीशुदा डायरेक्टर से की थी शादी, जिंदगी भर मां न बनने का लिया फैसला

बॉलीवुड एक्ट्रेस अरुणा ईरानी (Aruna Irani) ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इन फिल्मों में हिंदी के अलावा कन्नड़, मराठी और गुजराती फिल्में भी शामिल हैं। फिल्मों के अलावा अरुणा ने टीवी की ओर भी रुख कि और वहां भी सफलता हासिल की। अरुणा का जन्म 18 अगस्त 1946 को हुआ था। उनके जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

अरुणा ईरानी ने साल 1961 में 'गंगा जमुना' (Ganga Jamuna) फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसी साल आई फिल्म 'अनपढ़' में उन्होंने माला सिन्हा के बचपन का किरदार निभाया था। इसके बाद अरुणा ने कई सारी फिल्मों में छोटे रोल निभाए। इन फिल्मों में फर्ज, आया सावन झूम के और उपकार जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके बाद महमूद के साथ औलाद, हमजोली, देवी और नया जमाना जैसी फिल्मों भी काम किया। 1984 में आई फिल्म 'पेट प्यार और पाप' के लिए अरुणा ईरानी को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला।

इसके बाद 80 से 90 के दशक में अरुणा ईरानी ज्यादातर फिल्मों में मां का किरदार निभाते नजर आईं। जिसमें 'बेटा' फिल्म में निभाया गया उनका रोल खूब पसंद किया गया। इस रोल के लिए उन्हें दोबारा से फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। प्रोफेशनल जिंदगी के अलावा अरुणा ईरानी की निजी जिंदगी भी चर्चा में रही। अरुणा का कॉमेडियन महमूद से नाम भी जुड़ा। एक इंटरव्यू में अरुणा ईरानी ने अपने और महमूद के रिश्ते का खुलासा किया था। 

एक इंटरव्यू में अरुणा ने कहा था- 'हम दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे। यही नहीं दोस्त से भी ज्यादा अच्छे थे, शायद। इसे आप आकर्षण, दोस्ती या कुछ और भी कह सकते हैं लेकिन हमने कभी शादी नहीं की। हम कभी प्यार में नहीं थे। अगर होते तो इस रिश्ते को हम जरूर आगे बढ़ाते। प्यार कभी खत्म नहीं होता वो तो हमेशा रहता है। मैं अपने बीते हुए कल को भूल चुकी हूं।' अरुणा ईरानी ने 40 साल की उम्र में शादी की थी। 

एक इंटरव्यू में अरुणा ने कहा था- 'मैं 40 साल की थी जब कुकूजी (संदेश कोहली) से मुलाकात हुई। वह मेरी फिल्म के डायरेक्टर थे। मैं किसी और के साथ सेटिल होने का सोच रही थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं होने दिया। सच कहूं तो मैं भी भावनात्मक तौर पर उनसे जुड़ चुकी थी। शादी से पहले अरुणा ईरानी को यह बात पता थी कि कुकूजी शादीशुदा हैं और बच्चे भी हैं। अरुणा ने साल 1960 में कुकू कोहली से शादी रचा ली। शादी के बाद अरुणा ने मां ना बनने का फैसला किया था।'

फिल्मफेयर में इंटरव्यू के दौरान अरुणा इस बारे में भी खुलकर बात की थी। अरुणा ने कहा था- 'जब मैं अपने भतीजे और भतीजी को देखती हूं तो यही सोचती हूं कि अच्छा है कि मेरे बच्चे नहीं हैं। अगर कोई मेहमान मेरे घर में आता और बच्चे उनका वेलकम नहीं करते और सोफे पर उथल पुथल मचाते रहते जैसा कि आजकल के बच्चे करते हैं तो मैं परेशान होती। मेरे दोस्त डॉक्टर अजय कोठारी ने मानसिक तौर पर मुझे इसके लिए तैयार किया।'

अरुणा ने आगे कहा- 'उन्होंने मुझे समझाया था कि बच्चों और तुम्हारे बीच उम्र और जनरेशन का जो फासला होगा उसे संभालने में दिक्कत होगी। वह सही थे। आपको बता दें, अरुणा ईरानी के पति कुकू कोहली जाने माने फिल्म डायरेक्टर है। इन्होंने ने ही अजय देवगन को 'फूल और कांटे' फिल्म में ब्रेक दिया था। अजय और कुकू दोनों की यह पहली फिल्म थी। 

Source - Amar Ujala 

Followers