22 Sept 2019

ये हैं अक्षय कुमार के 10 दमदार किरदार, जिन्होंने बनाया राजीव भाटिया को असली सुपरस्टार


शानदार कॉमिक टाइमिंग, सुपर रोमांटिक अंदाज, दमदार डायलॉग डिलीवरी, जबरदस्त एक्शन, दर्शकों का दिल जीतने वाला अभिनय और आज की तारीख में बॉलीवुड में भरोसे का दूसरा नाम, राजीव हरी ओम भाटिया यानी अक्षय कुमार। आज 9 सितंबर को बॉलीवुड के सबसे बड़े खिलाड़ी का जन्मदिन है। अक्षय की कामयाबी के किस्से में हर तरह के रंग हैं, बिल्कुल उनकी फिल्मों जैसे।

अक्षय अकेले ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने मसाला फिल्मों के साथ-साथ जरूरी और गंभीर कहानियों से सफलता के नए आयाम बनाए। अक्षय का अब तक का करियर दो हिस्सों में बांटा जा सकता है। आधी फिल्में मसाला, कॉमेडी और एक्शन जबकि आधी बिल्कुल लीक से हटकर लेकिन अक्षय की कामयाबी को जरा सा भी बांटा नहीं जा सकता। हॉलीडे, एयरलिफ्ट, रुस्तम, टॉयलेट: एक प्रेम कथा, पैडमैन, गोल्ड और मिशन मंगल जैसी कई फिल्में हैं जिनसे अक्षय कामयाबी की नई गाथा लिख रहे हैं। बर्थडे पर आज हम आपको अक्षय के वो 10 अवतार दिखाएंगे जिनसे वो बन गए असली सुपरस्टार।


एक्शन से इमोशन तक सब कुछ कमाल का
सारागढ़ी के युद्ध की कहानी में अक्षय कुमार ने यादगार रोल निभाया है। फिल्म के लिए भले ही मिली-जुली प्रतिक्रिया रही हो लेकिन अक्षय के काम को सबने सराहा है। ब्रिटिश इंडिया के सिख जवान के रूप में अक्षय जोश भर देते हैं। एक्शन से लेकर इमोशन तक अक्षय ने किरदार के साथ पूरा न्याय किया। फिल्म को दूर दराज तक न पहुंचा पाने में दोष इसे रिलीज करने वाली कंपनी का ज्यादा रहा। अगर फिल्म की मार्केटिंग ढंग से की गई होती तो ये फिल्म 200 करोड़ रुपये का कारोबार आसानी से कर सकती थी।




दमदार भूमिका से ‘देशभक्त’ वाला टैग
इसने आतंकवाद पर बनने वाली फिल्मों के लिए नया बेंचमार्क सेट किया। अक्षय कुमार ने अपनी भूमिका पूरी गंभीरता से निभाई। एक्शन रोल में वे जमते हैं और अक्षय को फिल्म में पूरा मौका भी मिला। यहां से अक्षय की ‘देशभक्त’ वाली उभरती छवि और मजबूत हुई।


दर्शकों के दिल में डाली रेड 
बॉलीवुड में स्मार्ट कहानियों की कमी हमेशा खलती रही है। नीरज पांडे की फिल्म ने ये कमी पूरी की। स्पेशल 26 में नकली सीबीआई अफसरों की टीम लोगों को आज भी याद है। सच्ची घटना पर आधारित फिल्म में अक्षय ने अपनी कॉमिक टाइमिंग और दमदार अभिनय से एक बार फिर लोहा मनवाया।


बड़ी बात कह गए बुलेट वाले भगवान
हिंदुस्तान में धर्म और दर्शन पर फिल्म बने और विवाद न हो ऐसा हो नहीं सकता। थोड़ी-बहुत बातें ओएमजी को लेकर भी हुईं लेकिन ज्यादा बड़ा बखेड़ा नहीं हुआ। धार्मिक पाखंड के पुर्जे खोल देने वाली बॉलीवुड की साहसी फिल्मों में से एक, कमाई के मामले में तो आमिर खान की पीके से पिछड़ गई लेकिन धर्म के ठेकेदारों पर गहरा वार किया। फिल्म में अक्षय ने कृष्ण भगवान के ऐसे आधुनिक अवतार की भूमिका निभाई थी जो बुलेट पर घूमते हैं और फेसबुक भी चलाते हैं।



‘राउडी’ एक्शन और वर्दी वाला रौब
पुलिस की वर्दी ने बॉलीवुड के कई बड़े नामों को और बड़ा बनाया है। अक्षय के लिए भी ये बात बिल्कुल सही साबित हुई है। तेलुगू फिल्म की रीमेक राउडी राठौर में अक्षय का लुक, जबरदस्त एक्शन और धमाकेदार डायलॉग लोगों को बेहद पसंद आया। फिल्म ने कमाई के झंडे तो गाड़े ही साथ में हर किरदार में फिट अक्षय को सबसे अलग खड़ा कर दिया। सफलता ऐसी रही कि इस फिल्म का सीक्वल भी लगभग तय माना जा रहा है।



भगवा चोले वाला मनोवैज्ञानिक
रोमांस न करने वाला ये मनोवैज्ञानिक लोगों के मन को खूब रास आया। ये उन कुछ फिल्मों में से थी जिसमें हीरो रोमांस नहीं करता। फिल्म में अक्षय कुमार ने एक मनोवैज्ञानिक रोल किया जो एक भूतिया कहानी को हल करने की कोशिश करता है। बॉलीवुड के लिए ये कॉन्सेप्ट बिल्कुल नया था लेकिन दर्शकों के बीच ये फिल्म सराही गई और सुपरहिट हुई। हाल ही में फिल्म के सीक्वल का एलान किया गया तो दर्शकों को उम्मीद थी कि दूसरे पार्ट में भी अक्षय ही नजर आएंगे। अक्षय ने इस फिल्म से लोगों के दिमाग पर ऐसी छाप छोड़ी थी कि पार्ट-2 के पोस्टर में दिखे कार्तिक आर्यन बुरी तरह ट्रोल हो गए।


Source - Amar Ujala 

Followers