22 Sept 2019

पुराने जमाने की वो लेडी विलेन्स, जिन्हें देखकर दांत पीसने लगते थे लोग



पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में जॉइन्ट फैमिलीज को दिखाया जाता था और ज्यादातर फिल्मों में एक ऐसी महिला किरदार जरूर हुआ करती थी जिसे एक सशक्त विलेन के तौर पर दिखाया जाता था. खास तौर पर पुरानी फैमिली फिल्मों में सास को बतौर विलेन दिखाया जाता था जो कि बहुओं या परिवार के किसी ना किसी सदस्य की जान आफत में किए रहती थी. बहुओं को अधिकतर ऐसी अबला नारी के तौर पर दिखाया जाता था जिनके पास कोई विकल्प नहीं होता था और मजबूरन उसे सब सहना पड़ता था.

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही अदाकाराओं के बारे में जिन्होंने पर्दे पर विलेन्स का ऐसा दमदार किरदार निभाया कि दर्शक दांत पीसने को मजबूर हो गए.



नादिरा:
आन, पाकीजा और श्री 420 जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं नादिरा उन अभिनेत्रियों में से थीं जो अपनी आंखों में नफरत उतार लाती थीं. होंठ के दाईं तरफ तिल और बड़ी-बड़ी आंखों वाली नादिरा को फैमिली फिल्मों की सबसे दमदार विलेन्स में गिना जाता था.


ललिता पवार:
उनके सबसे मशहूर निगेटिव रोल्स की बात करें तो रामायण में मंथरा का उनका किरदार बहुत लोकप्रिय हुआ था. ललिता ने 1928 में राजा हरिश्चंद्र फिल्म से अपना करियर शुरू किया था. तमाम फिल्मों में निगेटिव रोल कर चुकीं ललिता 1987 तक हिंदी सिनेमा में सक्रिय रही थीं.


बिंदू:
सास और खड़ूस मां का किरदार पूरे परफेक्शन के साथ निभाने वाली बिंदू ने 1970 से लेकर 1980 तक कई दमदार रोल्स किए. उन्होंने कुछ फिल्मों में कैबरे डांसर का रोल भी किया था.


रोहिणी हट्टांगड़ी:
एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगड़ी को अग्निपथ फिल्म में अमिताभ बच्चन की मां का रोल प्ले करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने फिल्म गांधी में महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का रोल प्ले किया था. इसके अलावा उन्होंने जिन भी फिल्मों में निगेटिव रोल्स किए उन्हें खूब सराहा गया.



हेलेन:सलमान खान की फिल्म हम दिल दे चुके सनम में उनकी क्यूट मॉम का किरदार निभाने वाली हेलेन ने यूं तो ज्यादातर फिल्मों में जबरदस्त डांसर का रोल किया. लेकिन जिन फिल्मों में वह बतौर विलेन नजर आईं, उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपने लिए बखूबी नफरत पैदा कर दी.

Source - Aaj Tak 

Followers