20 Apr 2020

पहले लव मैरिज फिर 32 सालों का अलगाव, ऐसी है बबीता-रणधीर की लव स्टोरी


फिल्मों से अगर किसी परिवार का पुराना नाता है तो वो है कपूर परिवार. कर‍िश्मा कपूर, करीना कपूर, रणबीर कपूर ये तो आज की जेनरेशन है लेकिन इससे भी पहले बॉलीवुड में उनके पिता, दादा और परदादा की धाक थी. इसी कड़ी में करीना कपूर और कर‍िश्मा कपूर के माता-पिता बबीता और रणधीर कपूर का नाम भी है. दोनों ही सेलेब्स बीटाउन की चर्च‍ित जोड़ी रह चुके हैं. लेकिन वजह सिर्फ इनका प्यार नहीं बल्क‍ि इनका अलगाव भी है. आइए कर‍िश्मा कपूर और करीना कपूर की मां और पूर्व एक्ट्रेस बबीता कपूर के बर्थडे पर जानें उनकी लव स्टोरी के बारे में.


बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकीं बबीता का जन्म 20 अप्रैल को हुआ था. उनका नाम बबीता हरि श‍िवदसानी था. लेकिन लोग उन्हें शादी के बाद पड़े नाम बबीता कपूर से ही जानते हैं. बबीता ने 1976 में फिल्म दस लाख से एक्ट‍िंग डेब्यू किया था. 1969 में वे और रणधीर कपूर फिल्म संगम के सेट पर मिले. असल में रणधीर यहां अपने पिता राज कपूर के साथ आए थे. 


धीरे-धीरे बबीता और रणधीर के बीच मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया और नजदीकियां बढ़ने लगी. वे फिल्म सेट्स पर चोरी-चुपके मिलने लगे. ऐसा करते हुए उन्हें दो साल बीत गए. दोनों ने 1971 में आई फिल्म कल आज और कल में साथ काम भी किया. उसी साल दोनों ने 6 नवंबर को शादी कर ली. 


दोनों की शादी धूमधाम से पंजाबी रीति-रिवाजों से कपूर रेजिडेंस में संपन्न हुई. शादी के बाद बबीता ने कपूर परिवार की परंपरा के अनुसार एक्ट‍िंग छोड़ दी. उन्होंने अपनी शादी-शुदा जिंदगी को अहमियत दी. 1974 में करिश्मा कपूर का जन्म हुआ. इस बीच रणधीर कपूर का कर‍ियर धीरे-धीरे पटरी से उतरता गया. 


फिर 1981 में करीना कपूर का जन्म हुआ. इस वक्त तक रणधीर आर्थ‍िक रूप से काफी पिछड़ चुके थे. उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप जाने लगी थी. और यही वो वक्त था जब बबीता और रणधीर के रिश्ते में भी खटास आने लगी थी. 


आख‍िरकार 1987 में बबीता ने रणधीर से अलग होने का फैसला ले लिया और 1988 तक दोनों अलग रहने लगे. रणधीर अपने पेरेंट्स के साथ आ गए और बबीता करीना और करिश्मा के साथ रहने लगीं. शादी के 15 साल बाद इस कपल का अलग हो जाना लोगों के लिए चौंका देने वाली बात थी. हालांकि दोनों ने तलाक आज तक नहीं लिया, बस अलग हो गए. 


रणधीर कपूर से अलग होने के बाद भी बबीता टूटी नहीं. उन्होंने अपनी नाकामयाब शादी पर अफसोस करने के बजाय अपनी दोनों बेट‍ियों को कामयाब बनाने की ठान ली. उन्हीं की मेहनत का नतीजा था कि 1991 में कर‍िश्मा ने प्रेम कैदी फिल्म की जो कि कपूर फैमिली की परंपरा के ख‍िलाफ था. फिर 1999 में करीना कपूर ने रिफ्यूजी फिल्म से डेब्यू किया. दोनों बहनों का फिल्मी करियर सक्सेसफुल रहा.


बबीता और रणधीर ने कभी मिलने की कोश‍िश नहीं की, लेकिन साल 2000 के बाद उनके बीच थोड़ी बातचीत होने लगी. 2007 में दोनों ने अपने मतभेद दरकिनार कर एक नई शुरुआत की. हालांकि आज भी दोनों अलग हैं मगर अब उनके बीच कोई मनमुटाव नहीं है. दोनों एक साथ पार्टीज भी अटेंड करते हैं. 

Source - Aaj Tak 


Followers