21 Dec 2019

गोविंदा की वो गलतियां, जिसने हीरो नंबर 1 को बना दिया 'जीरो'!


बॉलीवुड एक्टर गोविंदा फिल्म इंडस्ट्री में एक सुपरस्टार के तौर पर जाने जाते हैं मगर सुपरहिट रहने का जो दौर था वो उनका बहुत लंबा नहीं रहा. यूं समझ लीजिए कि वे सुपरस्टार बनें तो मगर अपने इस स्टारडम को ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रख पाए. इसके कई सारे कारण उनके करियर के दौरान देखने को मिले जब गोविंदा का डिसीजन उन्हीं भर भारी पड़ता नजर आया.

गोविंदा के बारे में ये कहा जाना गलत नहीं होगा कि एक्टर की कुछ गलतियों की वजह से उनका स्टारडम उनसे छूट गया. गोविंदा के बर्थडे पर हम उन बातों का उल्लेख कर रहे हैं जो उनके ढलते स्टारडम का कारण हो सकता है.

55 की उम्र में भी लीड रोल की डिमांड-गोविंदा की अगर बात की जाए तो उनके लिए हमेशा से सपोर्टिग रोल प्ले करना एक इश्यू रहा है, भले ही कुछ फिल्मों में उन्होंने सहकलाकार की भूमिका निभाई हो मगर वे 56 साल की उम्र में भी लीड एक्टर बनने की कोशिश में लगे रहते हैं जबकि अनिल कपूर और संजय दत्त जैसे उनके साथी कलाकार सपोर्टिग रोल कर के आज भी सक्सेसफुल हैं और गोविंदा के पास हाल फिलहाल में की गई कोई भी सुपरहिट मूवी नहीं है.

राजनीति-करियर के बीच में गोविंदा का राजनीति के क्षेत्र में उतरना हालात फैसला साबित हुआ. कांग्रेस पार्टी की तरफ से उन्होंने चुनाव लड़ा और जीता भी मगर इसके बाद उनका फिल्मी सफर जैसे कहीं थम सा गया, उन्होंने फिल्मों में वापसी तो की मगर गोविंदा का वो पुराना जादू कहीं गायब हो गया.

डेविड धवन से रिश्ता खराब-बॉलीवुड इंडस्ट्री में गोविंदा और डेविड धवन की जोड़ी श्रेष्ठ एक्टर डायरेक्टर की जोड़ी मानी जाती थी. मगर डेविड धवन के साथ भी ईगो प्रॉब्लम की वजह से गोविंदा का मनमुटाव हो गया. बता दें कि दोनों ने साथ में करीब 20 फिल्में की जिसमें शोला और शबनम, कुली नंबर 1 और हीरो नंबर 1 जैसी फिल्में शामिल हैं.

सलमान से दूरी-एक समय ऐसा था जब गोविंदा और सलमान खान की दोस्ती की मिसाल दी जाती थी. मगर अचानक से दोनों के बीच मनमुटाव की खबरों ने सभी को हैरान कर दिया. ऐसा माना जाता है कि सलमान खान ने गोविंदा से इस बात का वादा किया था कि वो उनकी बेटी को दबंग फिल्म में ब्रेक देंगे पर सलमान ने ऐसा नहीं किया जिसके बाद गोविंदा संग उनकी दोस्ती में दरार आ गई. मामला चाहें जो भी हो नुकसान तो इसमें गोविंदा का ही हुआ. पहला वे सलमान के साथ साझेदारी में पार्टनर जैसे जबरदस्त कॉमेडी फिल्म नहीं बना पाए दूसरा सलमान से पंगा लेने के बाद भाई के फैंस के दिल में भी गोविंदा के लिए पहले जैसा प्यार नहीं रह पाया.

स्टारडम का बुखार-कई दफा ऐसा देखा गया है कि सेलेब्रिटी स्टारडम के फेर में पड़ जाते हैं, कुछ सेलेब्रिटी खुद को इस मायाजाल से बाहर निकाल ले जाते हैं तो कुछ उस चकाचौंध से दूर नहीं रख पाते. इसमें कोई दोराय नहीं है कि गोविंदा ने भी अपनी मेहनत के दम पर खूब नाम कमाया मगर एक वक़्त ऐसा आया जब उनके लिए अपना स्टारडम संभालना मुश्किल हो गया. जब गोविंदा को वक़्त की मांग के हिसाब से खुद को ढालने की ज़रूरत थी तब उन्होंने इस पर गौर नहीं किया और धीरे धीरे उनका स्टारडम भी कहीं पीछे छूट गया.

फिजीक को किया इग्नोर-आज जहां गोविंदा के समय के एक्टर जैसे कि अनिल कपूर, संजय दत्त, सनी देओल और अजय देवगन अपनी फिटनेस और फिजीक की वजह से इंडस्ट्री में एक वजूद रखते हैं, वहीं एक समय इन सबसे ज्यादा फॉलोइंग रखने वाले एक्टर गोविंदा इस रेस में कहीं पीछे नज़र आते हैं. अगर गोविंदा ने अपनी फिटनेस पर ध्यान दिया होता तो शायद वो आज लीड एक्टर के तौर पर नजर भी आ सकते थे.

Source  - Aaj Tak 

Followers