23 Oct 2019

अमिताभ को मौत के मुंह में पहुंचा देने वाले एक्टर की हुई थी ऐसी हालत, जानिए हादसे की पूरी कहानी


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के दुनियाभर में करोड़ों फैंस हैं। साल 1982 सांस बंद होने को थीं लेकिन फैंस की प्रार्थना ने बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को बचा लिया था। ये बात है फिल्म 'कुली' के दौरान की। 37 साल पहले अमिताभ के साथ फिल्म के सेट पर ऐसा हादसा हुआ था जिससे उनकी जान पर बन आई थी। सेट पर फाइट सीन के दौरान विलेन का घूंसा बिग बी के पेट में जोर से लगा और वो स्टील की एक मेज से जा टकराए। इससे उनके पेट में गहरी चोट आई थी। आज उनके जन्मदिन पर हम बता रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़ा ये किस्सा।

चोट बेहद गहरी थी । इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमिताभ बच्चन की जिंदगी और मौत पर बन आई थी । अमिताभ बच्चन की जान तो बच गई लेकिन इस हादसे ने एक्टर पुनीत इस्सर को लोगों की नजरों में असली विलेन बना दिया। दरअसल, 'कुली' में पुनीत इस्सर विलेन के किरदार में थे और वो फाइट सीन अमिताभ और पुनीत के बीच था।
शूट के दौरान पुनीत को अमिताभ के पेट में कुछ पंच मारने थे जो दिखावटी थे। जैसे ही शूट शुरू हुआ, पुनीत इस्सर ने अमिताभ को उठाकर टेबल पर फेंका, अमिताभ ने पल्टी मारी और वो टेबल से गिर गए। इसी दौरान अमिताभ को पेट में गहरी चोट लगी और उन्होंने कहा, 'मुझे लग गई है।'
इस घटना के बाद करीब 72 घंटे तक अमिताभ को ऑपरेट नहीं किया गया जिसकी वजह से अमिताभ की परेशानी और बढ़ गई। जब अस्पताल में एडमिट कराया गया तो उनकी जिंदगी और मौत से लड़ाई शुरू हो गई। एक तरफ अमिताभ की अस्पताल में जद्दोजहद जारी थी तो दूसरी तरफ पुनीत इस्सर इस शर्मिंदगी में जी रहे थे कि उनकी वजह से अमिताभ की जिंदगी पर आंच आ गई।
पुनीत इस्सर को लोग बुरी नजरों से देखने लगे। क्या-क्या नहीं कहा था लोगों ने ?कोसते हुए, बुरा-भला कहते हुए लोगों ने कई मैसेज भी पुनीत इस्सर को किए। अमिताभ और उनके परिवार ने तो पुनीत इस्सर को माफ कर दिया ।
अमिताभ ने पुनीत से यहां तक कह दिया कि घबराओ मत, ये बस एक एक्सीडेंट था, लेकिन उस हादसे के बाद पुनीत इस्सर के बुरे दिन शुरू हो गए। करीब 3-4 सालों तक पुनीत इस्सर को कोई काम नहीं मिला और ना ही कोई फिल्म। वो बेरोजगार हो गए थे। उन पर अपनी पत्नी और परिवार की जिम्मेदारी थी लेकिन काम ना होने की वजह से उन्हें बहुत दिक्कत हुई।
ये सिलसिला 6 साल तक चला। इसका खुलासा पुनीत इस्सर ने एक इंटरव्यू में भी किया था। फिर कई साल बाद जाकर उन्हें बीआर चोपड़ा के टीवी सीरियल 'महाभारत' में दुर्योधन का रोल मिला। उस हादसे के बाद पुनीत इस्सर ने फिर कभी अमिताभ बच्चन के साथ काम नहीं किया।
Source - Amar Ujala 

Followers