17 May 2019

4 सितारों ने ठुकराई थी प्रकाश मेहरा की जंजीर, ऐसे अमिताभ बच्चन को मिला था रोल

4 सितारों ने ठुकराई थी प्रकाश मेहरा की जंजीर, ऐसे अमिताभ बच्चन को मिला था रोल

डायरेक्टर-प्रोड्यूसर प्रकाश मेहरा ने फिल्म इंडस्ट्री को बेहतरीन फिल्में दी हैं. इसके अलावा अमिताभ बच्चन को सुपस्टार बनाने में उनका बड़ा योगदान रहा है. प्रकाश की फिल्म जंजीर ने अमिताभ को रातोंरात हीरो बना दिया था. फिल्म की सफलता के बाद से अमिताभ को एंग्री यंग मैन कहा जाने लगा था. उस समय अमिताभ इंडस्ट्री में नए थे और प्रकाश उन पर कोई दांव नहीं लगाना चाहते थे. आज प्रकाश मेहरा की डेथ एनिवर्सिरी है. आइये जानते हैं उनकी फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.
अमिताभ बच्चन से पहले जंजीर को चार सितारों को ऑफर दिया गया था. लेकिन उन्होंने किसी न किसी कारण से फिल्म को करने से मना कर दिया था. इसके बाद यह फिल्म अमिताभ बच्चन के खाते में गई थी.
Also Read - WORLD HAPPINESS IS AT ITS LOWEST IN 10 YEARS ACCORDING TO THIS NEGATIVE INDEX EXPERIENCE

जंजीर में मुख्य रोल के लिए सबसे पहले धर्मेंद्र को ऑफर किया गया था. वो तैयार भी हो गए थे. लेकिन उनके भाई अजीत जो फिल्म को प्रोड्यूस करने वाले थे उनका मेहरा के साथ विवाद हो गया था. इसके बाद धर्मेंद्र ने फिल्म छोड़ दी.
इसके बाद दिलीप कुमार को यह ऑफर किया गया लेकिन उन्हें लगा इस फिल्म में कैरेक्टर के पास करने के लिए कुछ खास नहीं है और इस कैरेक्टर का परफॉर्मेंस लोगों को पसंद नहीं आएगा इसलिए उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया.
प्रकाश मेहरा ने देव आनंद को भी इस रोल के लिए अप्रोच किया था. इस दौरान देव आनंद को लगा कि जिस तरह से इस किरदार को लिखा गया है उस पर वो फिट नहीं बैठते हैं इसलिए उन्होंने फिल्म में कुछ बदलाव करने के लिए कहा. फिल्म में कुछ रोमांटिक सॉन्ग डालने के लिए कहा था लेकिन बात नहीं बन पाई जिससे वो भी इस प्रोजेक्ट से बाहर हो गए.
इसके बाद यह फिल्म राज कुमार के पास गई जो पहले इंस्पेक्टर के रोल के बारे में सुनकर काफी इंप्रेस हो गए थे बावजदू उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. इसके पीछे का कारण बताया जाता है कि राज कुमार को प्रकाश के बालों में लगे तेल की खुशबू पसंद नहीं थी और शूटिंग के दौरान उन्हें प्रकाश मेहरा के साथ टाइम बिताना पड़ता. सिर्फ इसी वजह से उन्होंने प्रकाश को ना कर दिया.
Source - Aaj Tak

Followers