23 Mar 2018

40वें बर्थडे पर छलका रानी का दर्द, लिखा- शादीशुदा महिला मुर्दे जैसी होती है


बर्थडे के मौके फैन्स के दिलों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए रानी ने एक ओपन लेटर लिखा।

.बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी 40 साल की हो गई हैं। बर्थडे के मौके फैन्स के दिलों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए रानी ने एक ओपन लेटर लिखा। इस लेटर में उन्होंने इस बात पर खासकर रोशनी डाली कि एक एक्ट्रेस को कैसे हर रोज खुद को साबित करना होता है। रानी की मानें तो एक्ट्रेस का करियर बहुत छोटा होता है। खासकर एक शादीशुदा एक्ट्रेस की वैल्यू मुर्दे के समान हो जाती है। रानी ने अपना दर्द बयां करते हुए लिखा- देर से हुआ मुझे यह अहसास...



रानी ने अपने लेटर में पहले सभी फैन्स और फिल्ममेकर्स का शुक्रिया अदा किया है। फिर उन्होंने यह बताते हुए कि इंडस्ट्री ने उन्हें 22 साल हो गए हैं, लिखा है, "मुझे बहुत देर से यह अहसास हुआ कि मैं एक्ट्रेस बनने के लिए ही पैदा हुई थीं। एंटरटेन करने के लिए मेरा जन्म हुआ और उम्मीद है कि मैं यह सब करने में सक्षम हूं।"
-"एक महिला होने के नाते मैं यह स्वीकार करती हूं कि मेरे लिए यह जर्नी आसान नहीं रही।मुझे हर दिन खुद को साबित करना पड़ा। एक्ट्रेस को खुद को हर दिन साबित करना होता है। एक महिला का करियर बहुत छोटा होता है। शादीशुदा महिला की वैल्यू मुर्दे जैसी होती है।
- "महिलाएं बॉक्सऑफिस पर बैंकएबल कमोडिटी नहीं हैं। फीमेल सेंट्रिक (इस शब्द से मुझे नफरत है) फिल्में बहुत बड़ी रिस्क होती हैं। शादीशुदा महिला, जो कि एक मां भी है, अपने सपनों, इच्छाओं और अरमानों के ताबूत में आखिरी कील की तरह होती है।"
- "ये कुछ ऐसे स्टीरियोटाइप हैं, जिनके साथ हम जीते हैं और हर दिन इनसे बाहर आने की कोशिश करते हैं।"

रानी ने किया मर्दों और औरतों की असमानता का जिक्र

- रानी ने अपने लेटर में आगे लिखा है, "इंडस्ट्री में मर्दों और औरतों में असमानता का स्तर बहुत बड़ा है। हमें हमारे लुक्स, डांसिंग स्किल्स, हाइट, आवाज, एक्टिंग, घर से निकलते वक्त खुद को कैसे कैरी करते हैं, जैसी बातों से जज किया जाता है। हमें बेस्ट होना चाहिए। मैं अपने दोस्तों से उनकी कमजोरी और उससे बाहर निकलने के बारे में पूछती हूं। अपने बर्थडे के मौके पर मैं इन हिचकियों से किनारा नहीं कर सकती, जो मेरी फेलो एक्ट्रेसेस ने फेस की, कर रही हैं और करती रहेंगी।"
- रानी ने लेटर में लिखा है कि शादी करने और मां बनने के बाद फिल्मों में वापसी कर उन्होंने सेक्सिस्ट स्टीरियोटाइप पर स्टैंड लेने की कोशिश की है। उन्होंने यह वादा भी किया है कि वे ऐसे स्टीरियोटाइप्स के खिलाफ काम करती रहेंगी।
- बता दें कि रानी मुखर्जी की नई फिल्म 'हिचकी' 23 मार्च को रिलीज हो रही है। सिद्धार्थ मल्होत्रा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म को आदित्य चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया है।

Source - Bollywood Bhaskar

Followers