16 Jan 2016

बॉलीवुड में शुरुआती स्ट्रगल के दिनों में ही हुआ कई बार शारीरिक शोषण: कंगना रनौत



नई दिल्ली: बॉलीवुड की ‘क्वीन’ बनने के लिए कंगना रनौत को बहुत महंगी कीमत चुकानी पड़ी है. उनका कई बार शारीरिक शोषण हुआ. उन्हें तरह तरह की यातनाएं दी गयी. वो भी तब जबकि वह सिर्फ 17 साल की थीं. इस बात का खुलासा खुद कंगना रनौत ने किया है.

एक किताब की लांचिग के मौके पर कंगना ने बॉलीवुड में अपने शुरूआती स्ट्रगल को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए. ‘क्‍वीन’ और ‘तनु वेड्स मनु’ जैसी सुपरहिट फिल्‍में देने वाली
कंगना रनौत के मुताबिक, उस समय वे बॉलीवुड में नई-नई आई थीं. कंगना ने बताया ‘एक शख्‍स, जो निश्चित रूप से मेरे पिता की उम्र का रहा होगा, उसने मुझ पर ज़ोर से वार किया. इससे मैं सिर के बल फर्श पर जा गिरी. खून बहना शुरू हो गया.. इसके बाद मैंने अपनी सेंडल उठाई और उसके सिर पर जोर से मारा और उसका खून बहना शुरू हो गया.’

उन्‍होंने बताया, ‘मेरे लिए वो बहुत मुश्किल और खराब समय था. वो मेरे करियर का शुरुआती दौर था, जब मेरा शारीरिक शोषण हुआ. यहां मैं इस घटना की डिटेल में नहीं जाना चाहूंगी.’


जब कंगना से पूछा गया कि क्‍या वह शख्‍स फिल्‍म इंडस्‍ट्री से ही है, तो उन्‍होंने बताया, ‘तब मैंने अपने आपको फंसा हुआ महसूस किया. आप सोचते हैं कि लोग आपकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऐसा होता नहीं है. यहां कोई फ्री लॉन्‍च नहीं होता है. जब आप इसमें जाते हैं, तो गिर जाते हैं.’ उनके मुताबिक शोषण करने वाला उनके पिता की उम्र का था, जिसे वे अपना मैंटर मानती थीं. हालांकि कंगना ने उस शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया.

बता दें कि कंगना रानौत ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने कम उम्र में ही बुलंदियां छूनी शुरू कर दीं थीं. करियर के शुरुआती दौर में ही कंगना का नाम एक्टर आदित्य पंचोली संग चर्चा में रहा था. कई सालों तक दोनों की दोस्ती और प्यार को दर्शाती तस्वीरें मीडियां में छाई रहीं.

कंगना अपने जीवन के संघर्ष पर किताब लिखना चाहती हैं, जिसमें उनके फिल्मी करियर से पहले और बाद की जद्दोजहद शामिल है. उन्होंने कहा, “जिस तरह से मैं अपनी असफलता से जूझी हूं, वह काफी गंभीर है और मैं इस बारे में किताब लिखना चाहती हूं.”

कंगना ने कहा, “मैंने करीब 10 साल तक संघर्ष किया है और मुझे लगता है कि आज जो मैं हूं, इसी की बदौलत हूं. जब आप कुछ हारते हैं और असफल होते हैं, तो उस पल में भी आप अपने आत्मसम्मान को किस तरह बरकरार रखते हैं, यह अधिक महत्वपूर्ण है.”

फिल्म जगत में कदम रखने से पहले कंगना डॉक्टर बनना चाहती थीं. उनका कहना है कि स्कूल से ही सफलता और कक्षा में प्रथम आना उनके लिए महत्वपूर्ण रहा है और ऐसा न होने पर उन्होंने अपने अभिभावकों का गुस्सा भी झेला है.

इस पर कंगना ने कहा, “हमें अपने बच्चों को सिखाना चाहिए कि असफल होने में कुछ भी गलत नहीं है. कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता और इस तरह का आत्मविश्वास होना जरूरी है.”

SOURCE - http://abpnews.abplive.in/bollywood/i-was-sexually-abused-at-age-of-17-kangana-ranaut-316628/

Followers