चोरी के आरोप पर pK के निर्माताओं को नोटिस



नई दिल्ली (26 मई): एक उपन्यासकार कपिल ईशापुरी की तरफ से साहित्यिक चोरी के आरोप में दाखिल याचिका पर कार्रवाई करते हुये दिल्ली हाईकोर्ट ने आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'पीके' के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा, निर्देशक राजकुमार हिरानी, उनकी प्रोडक्शन कंपनियों और पटकथाकार अभिजात जोशी को नोटिस जारी किया है। ये नोटिस उपन्यासकार के फिल्मकारों पर 2013 में प्रकाशित अपनी हिन्दी किताब 'फरिश्ता' से पात्रों और दृश्यों की चोरी करने का आरोप में दायर याचिका के जबाब मांगने के लिये जारी किया गया है।

न्यायमूर्ति नाजमी वज़ीरी ने निर्माता विधु विनोद चोपड़ा और निर्माता-निर्देशक राज कुमार हिरानी को नोटिस जारी कर उन्हें याचिका पर जवाब देने का निर्देश दिया है। याचिका में हाईकोर्ट से फिल्म के चीन में प्रदर्शन पर रोक लगाने का निर्देश देने की मांग की गयी है। फिल्म इसी 22 मई को चीन में रिलीज हुई है। नोटिस के बाद फिल्मकारों को चार हफ्ते में अपना जवाब देना है। कोर्ट ने कहा कि फिल्म के प्रदर्शन पर रोक नहीं लगायी जा सकती क्योंकि फिल्म दुनिया भर में रिलीज हो चुकी है और किसी भी अदालत ने कोई निषेध नहीं लगाया है। याचिका में फिल्म की सभी कॉपी जब्त करने का आदेश देने की भी मांग की गयी है। इसमें कहा गया कि फिल्म द्वारा चीन में होने वाली कमाई ही वादी की कड़ी मेहनत की कीमत होगी।

ईशापुरी नें अपने उपन्यास में पाखंडी बाबाओं, अंधविश्वास और धर्म को पेशा बना दिये जाने की आलोचना की है। उन्होंने इस फिल्म में उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर अपनी पुस्तक से नकल करने का दावा किया है।
Source - hindi.news24online

M1

A News Center Of Filmy News By Information Center

Google+ Followers